05 मई 2010

'माफ़ मैंने कर दिया'


इतना गुमसुम हो गया था,
जैसे के बेहोश हूँ,
खामोशियाँ भी पूछती थीं,
इतना क्यों खामोश हूँ,


कर रहा था साफ़ बस,
मन की सारी मैल को,
मशगूल भूलने में था,
हर इक पुराने बैर को


नाग ढेरों बरसों से,
दिल में थे पाले हुए,
रंज के बेताल कितने,
ख़ुद पे थे डाले हुए,


भूत ये करते थे पीछा,
दिन रात सोते जागते,
जिंदगी बरबाद कर ली,
इनसे बचते भागते,


जिंदगी से, जालों को
अब साफ़ मैंने कर दिया,
साथ सबके ख़ुद को भी,
अब माफ़ मैंने कर दिया |

- योगेश शर्मा

8 टिप्‍पणियां:

  1. उम्दा कविता ...........

    बहुत खूब

    जवाब देंहटाएं
  2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  3. हर मानव में दोष है करते गलती काम।
    खुद को माफी मिल गयी सुमन करे विश्राम।।

    सादर
    श्यामल सुमन
    09955373288
    www.manoramsuman.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  4. bahut khub

    shandar kavita


    achha vichar he aap ka

    जवाब देंहटाएं
  5. नाग ढेरों बरसों से,
    दिल में थे पाले हुए,
    रंज के बेताल कितने,
    ख़ुद पे थे डाले हुए,

    ye panktiya sara sach keh gayi....aapki rachnaon ki prashansha ke liye habd hi nahi bachte...

    जवाब देंहटाएं
  6. अच्छी विचारणीय प्रस्तुती,अंतरात्मा की गहराइयों के पास से !!!!!

    जवाब देंहटाएं
  7. यह कविता आपकी .... दिल को छू गई....

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत ही बढ़िया...दिल को छू लेने वाली रचना...

    सच कहूँ दोस्त तो मैं आपकी कविता का शीर्षक पढकर आपके ब्लॉग पर नहीं पहुंचा बल्कि आपकी फोटो देखकर पहुंचा हूँ...मुझे ऐसा लगा जैसे हम कुम्भ के मेले में बिछुडे हुए भाई हों जैसे ..काफी हद तक एक-दूसरे से मिलते जुलते नैन-नक्श देखकर मैं तो चौंक ही गया था... उम्मीद है कि मुझे देखकर)फोटो)आपको भी कुछ-कुछ ऐसी ही अनुभूति होगी :-)

    जवाब देंहटाएं

Comments please